Facebook

गैर हिंदुओं से वोट का अधिकार छीनने के सुझाव पर बवाल

नई दिल्ली।। अपने विवादास्पद बयानों से चर्चा में रहने वाले नेता और पूर्व केंद्रीयमंत्री सुब्रमण्यम स्वामी आजकल अपने एक लेख की वजह से विवाद में हैं। मुस्लिम और अन्य गैर हिंदुओं से वोट देने का अधिकार छीन लेने की वकालत करने वाले इस लेख पर उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग मंगलवार को इस बात का फैसला करने वाला है कि उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की जाए।

हाल में मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट के तीन दिन बाद मुंबई के एक अंग्रेजी अखबार में छपे लेख में स्वामी ने सुझाया है कि भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए और यहां गैर हिंदुओं से वोट देने का अधिकार छीन लेना चाहिए। उन्होंने कहा है कि मुस्लिमों या अन्या गैर हिंदू समुदाय के लोगों को वोट देने का अधिकार तभी होना चाहिए जब वे गर्व से यह बात मानें कि उनके पूर्व हिंदू थे। इस्लामी आतंकवाद से निपटने के तरीके सुझाते हुए स्वामी ने ये बातें कहीं।


16 जून को छपे स्वामी के इस लेख को लेकर तबी से बवाल शुरू हो गया। 19 जून को अल्पसंख्यक आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए इस लेख पर अपनी बैठक में चर्चा की। आयोग के अध्यक्ष वजाहत हबीबुल्लाह के मुताबिक इसमें कोई शक नहीं कि स्वामी का यह लेख बेहद भड़काने वाला और कानून के खिलाफ है। वह कहते हैं कि उनके मन में कार्रवाई को लेकर भी कोई दुविधा नहीं है, लेकिन फिर बी फैसला आयोग की पूर्ण पीठ से ही होगा। पूर्ण पीठ की बैठक मंगलवार को होने वाली है।


इस बीच मानवाधिकार संगठनों ने तो उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की ही है, हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में भी उनके खिलाफ मुहिम शुरू हो चुकी है। गौरतलब है कि स्वामी हॉर्वर्ड में 60 के दशक में इकनॉमिक्स पढ़ा चुके हैं। इस लेख से आहत हॉर्वर्ड छात्रों ने ऑनलाइन मुहिम शुरू करते हुए यूनिवर्सिटी से अपील की है कि स्वामी के साथ हर तरह के संबंध खत्म कर लिए जाएं।

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright 2011 Mulnivasi Sangh